-->
How to draw lips step by step ( केसे आप लिप्स को बना सकते है आसान तरीके से )

How to draw lips step by step ( केसे आप लिप्स को बना सकते है आसान तरीके से )

 Basic introduction 

         हेलो  दोस्तों इस  Blog  पर आप  सभी  का स्वागत  है  तो  आज  हम  बात  करने  वाले  हैं  Lips  कैसे  बनाते  हैं  Lips  बनाने के लिए   आपको  जिस साधारण  तरीके  से  आप  किसी भी  Face  के  Lips  को  बना  सकते  हैं  बस  आपको  करना  क्या है  जिस  तरह  भी  मैंने  यहां Topic  और  Photos  दिए  है  आप  उन  सभी  को  Follow  करके  एक अच्छी  तरह  Lips  Drawing   बना  सकते  हैं  Lips  की  Drawing  को ध्यान में रखते  हए तो यह मैंने आपके लिए Blog लिखा है कछ Drawing Students होते हैं जिनको Lips  बनाना नही आता लेकिन  इस Blog  की Help से आप किसी भी Lips की Drawing को बना सकते हैं बहुत ही आसान और साधारण तरीके से बना सकते है तो शुरू करते हैं इस Blog को लास्ट तक पढ़ना है बीच में नही छोड़ना है चलिए मेरे साथ फिर शरू करते है ।






 Use line and make perfect lips 

         तो Lips बनाने के लिए अगर आप किसी का Portrait बना रहे हैं या किसी की Face की Drawing कर रहे हैं उसमें आपको Lips की Problem आ रही है तो आप क्या करेंगे एक सही साइज लेकर Lips के लिए एक Center लाइन को Draw करेंगे जिस तरह मैंने यहा पर एक Line Draw की है आप फोटो में देख सकते हैं उसी तरह आप एक  Line Draw करेंगे ऊपर वाले Lips के लिए आप उप्पर space छोड़ेंगे और नीचे वाले  Lips के लिए नीचे space छोड़ेंगे । उसके बाद जो हम आगे की drawing करेंगे उसमे हम देख सकते है कि ये कितना सही तरीका है । 


Lips center point 

      उसके बाद जो हमे करना है Line Draw करने के बाद हम Line के बीच में एक हल्का सा Line को घुमा देंगे जो हमारे Nose के बीच में Line  होती है उसके सामने ही इसका ये फायदा होगा कि आपको Lips का जो Center Point है वो आपको पता चल जाएगा इसलिए हमे ये Draw करना होता है एक सही Lips बनाने के लिए । 




 Joint a line

 अब हम Lips की Center line के साइड में दो Dot लगाएंगे जिसमें हमे Lips की लांबाई का पता चलेगा और बाद में जो हमने बीच में line को बनाया था उसके  दोनों तरफ हम उन्न Point पर मिला देंगे और line के नीचे हमे थोड़ा सा उप्पर की तरफ घुमाना भी है जो हमारे Lips Drawing में जरूरी है । 



Make Lips V shape

       अब हमे उप्पर के Lips को बनाने के लिए Line के उपर जो बीच का Point है वहां पर हमे एक V बनाना है जो हमारे Lips Drawing में सहायता करेगा उस V को उतना ही रखे जितना आपको Lips चाहिए इससे ये होगा आपको सही और एक Perfect Lips चाइए तो आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा और Drawing को करना होगा ।



   Curve line 

          अब जो हमे करना है इस V को हमे उन Dot पर मिलाना  है जो Lips के साइड पर है और मिलने से पहले आपको अपने Photo या जिस किसी में से भी आप Drawing कर रहे है उसके Line को देख  कर उसी तरह आपको अपने Lips की Lime को बनाना है किर आपकी  drawing भी अच्छी बन सकती है । 



 Draw a down lips line

          जिस तरह से हमने उप्पर वाले में सीखा था उसी तरह आपको नीचे वाले Lips को बनना है ओर आपको नीचे वाले Lips में Line बनाते समय ये ध्यान रखना है की आपको नीचे की Line को मिलाना नही है बस एक हल्की सी Line को Draw करना है एक shape देने के लिए । 



Start shading  with  HB  pencil 

           अब  हमारी Lips की  सारी जो भी Basic  Line बन  गई है  अब  हमे इसमें  अगर shading करनी  हो  तो  हमें ठीक  लगे आप  उससे  भी  कर  सकते  है  लेकिन  में  यहां  पर HB  Pencil   का  प्रयोग  करूंगा  ।  मैंने यहां  पर  नीचे वाले Lips को  शरू  किया  है आपको  भी  नीच  से  ही  शरू  करना  है  ।




Upper  lips  shade

        उप्पर  क  लिए  आप  उसी  तरह  से  शुरू  कर सकते  है जिस  तरह आपने  नीच  से  शरू  किया  था  बस  उप्पर  के  Lips में  आपको  ये ध्यान  में  रखना  है  कि  उप्पर की तरफ से  Shading होगी  जाभि आपको Drawing Lips में Shading जो  होगी  वह नीचे से  उप्पर अच्छी  लगेगी  और  इसकी  वजह से आपको लिप्स मैं जो देखने को मिलेगा वो  यह होगा  कि आपको  एक  सही  तरीके  से  एक Lips  को Lips बना  सकते हो। 



Use  some  material  for सारे Steps best  shading 

       सारे steps को  पूरा   करने  के  बाद  जो  सबसे  महत्वूर्ण  बात  है  जो Drawing  में  जो  देखने को  काफी  सुंदर और  एक अच्छी  दिखने वाली एक art बना  देती  है  तो  चाइए  देखते है  वो  क्या  है  ।  तो  ये सब  होने के  बाद  आपको Cotton  ,  cloth  , या  कोई  Tissue  paper इन सभी  में से आपको  






जो  ठीक  लगे आप  ले  सकते है  और Lips में  आपको  बड़े आराम से shading करनी  है  Shading करते समय  ध्यान  रखें  कि Shading  Light और dark shading दोनों बातो का ध्यान रखते हुए आपको shading करनी है ।


I  hope u like this  post    

         तो  देखा  आपने किस तरह से हमे  एक  अच्छे  Lips Shading करनी  है जो बना  लिया  वो  भी  कुछ  आसान  तरीकों  से  इस तरह से आपको  भी prectice करनी  है  और  एक  अच्छे Lips को  बनना  है  शायद  मेरे  इस post से  सभी  को  समझ  आ  गया  होगा  की  आपको  किस तरह और  केसे करना  है  । 

1 Response to "How to draw lips step by step ( केसे आप लिप्स को बना सकते है आसान तरीके से ) "

Iklan Atas Artikel

adz